Monday, September 10, 2018

आज की पांच बड़ी ख़बरें: भाजपा के मंत्री का राम मंदिर पर विवादित बयान

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के विधायक और योगी सरकार में सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने राम मंदिर पर टिप्पणी करते हुए एक नए विवाद को जन्म दिया है.
बहराइच में भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि न्यायपालिका, प्रशासन, देश के साथ-साथ राम मंदिर भी हमारा है.
उन्होंने कहा, "भाजपा विकास के मुद्दे के साथ सत्ता में आई थी और राम मंदिर के निर्माण को लेकर हम दृढ़ संकल्प हैं. यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है और सुप्रीम कोर्ट हमारा है. न्यायपालिका, प्रशासन और राष्ट्र और राम मंदिर सभी हमारे हैं."
यह पहली बार नहीं है जब किसी भाजपा नेता ने राम मंदिर को लेकर विवादित बयान दिया है.
इससे पहले यूपी के ही बलिया से विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा था कि मोदी और योगी के राज में अगर राम मंदिर नहीं बनेगा तो भविष्य में कभी भी बनने की परिस्थिति आने वाली नहीं है.
वहीं यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी यह कह चुके हैं कि अगर ज़रूरत पड़ी तो अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए केंद्र सरकार संसद का रास्ता अपनाएगी.रल के निर्दलीय विधायक पीसी जॉर्ज ने जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली नन को वेश्या बताया है.
बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर एक नन ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे.
इसी पर प्रतिक्रिया में विधायक जॉर्ज ने कहा, "इस बात में किसी को शक नहीं है कि वो नन वेश्या है. 12 बार उसने आनंद लिया और 13वीं बार बलात्कार हो गया? उसने पहली बार में शिकायत क्यों नहीं की थी?"
शुक्रवार को कुछ नन ने हाइकोर्ट में शिकायत करते हुए बिशप को गिरफ़्तार करने की मांग की है. बिशप के ख़िलाफ़ एसआईटी जांच कर रही है. इसी महीने आरोप लगाने वाली महिला ने कहा था कि उन्हें बिशप से अपनी जान का ख़तरा है.
पीसी जॉर्ज वो ही विधायक हैं जिन्होंने पलियेक्‍कारा टोल प्‍लाज़ा पर टोल मांगे जाने पर अपने साथियों के साथ मिलकर वहां लगे बैरियर को तोड़ दिया था. उनकी ये हरकत सीसीटीवी में कैद हो गई थी.
इराक के दक्षिण में स्थित शहर बसरा में कई दिनों से चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को बर्ख़ास्त कर दिया गया है.
प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने संसद में बताया कि सरकारी भवनों और ईरानी दूतावास पर हमला रोकने में असफलता के बाद जांच के आदेश दे दिए गए हैं.
वहीं, बसरा में ईरानी दूतावास पर हुए हमले के बाद लगे कफ़्यू को भी हटा लिया गया है.
इन विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 13 प्रदर्शनकारियों की जान चली गई है.
बसरा में भ्रष्टाचार और मूलभूत सुविधाओं के अभाव को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं.
प्रदर्शनकारियों की मांग को लेकर प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने कहा, "बसरा में सेवाओं को लेकर लोगों की मांगे बिल्कुल जायज़ हैं. वो सेवाओं और शहर या कहें कि पूरे इराक के नवनिर्माण की मांग कर रहे हैं. आज हमें राजनीति को सेवाओं और सुरक्षा से अलग रखना चाहिए. सबसे ख़तरनाक बात है, इस बहस में हथियारों का इस्तेमाल करना. हम इससे बचने की कोशिश कर रहे हैं."
जापान की 20 वर्षीय नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन का ख़िताब जीत लिया है. फ़्लशिंग मीडोज़ पर ओसाका ने अमरीका की सेरेना विलियम्स को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से मात देकर हराया.
ओसाका सेरेना विलियम्स को ही अपना आदर्श मानती हैं और यह दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था. दोनों ही मुकाबले ओसाका ने जीते हैं.
ओसाका ग्रैंडस्लैम जीतने वाली जापान की पहली टेनिस खिलाड़ी बनी.
इसके साथ ही नाओमी ओसाका 9 साल में यूएस ओपन के फ़ाइनल में पहुंचने वाली सबसे युवा महिला टेनिस खिलाड़ी भी बनीं.
इससे पहले कैरोलिन वोज्नियाकी ने 2009 यूएस ओपन फ़ाइनल में जगह बनाई थी. तब उनकी उम्र 19 साल 64 दिन थी.
वैसे, सबसे कम उम्र में यूएस ओपन खेलने का रिकॉर्ड मारिया शारापोवा के नाम है. 2006 में महज 19 साल की उम्र में उन्होंने यह खिताब अपने नाम किया था.
ओवल के मैदान पर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत पहली पारी में मात्र 174 रन पर छह विकेट गंवाकर संकट में पड़ता दिख रहा है. भारत अभी इंग्लैंड की पहली पारी में बनाए गए 332 के स्कोर से 158 रन पीछे है जबकि उसके चार विकेट शेष हैं. स्टंप्स के समय रवींद्र जडेजा (8) और अपना पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी (25) रन बनाकर नाबाद लौटे.
इससे पहले, इंग्लैंड को 332 रन पर ऑलआउट करने के बाद अपनी पहली पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कोई भी बल्लेबाज़ अर्धशतक तक नहीं लगा सका.
शिखर धवन (3), अजिंक्य रहाणे (0) और ऋषभ पंत (5) जहां सस्ते में आउट हुए, वहीं लोकेश राहुल (37), चेतेश्वर पुजारा (37) कुछ देर विकेट पर टिके. जबकि कप्तान विराट कोहली (49) अपना अर्धशतक बनाने से चूक गए.
इंग्लैंड की पारी में भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने चार, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा ने तीन तीन विकेट चटकाए.

No comments:

Post a Comment