Thursday, August 30, 2018

इस राज्य में सर्पदंश से खौफ में सरकार, करा रही है 'सर्प यज्ञ'

उत्तर हो या दक्षिण, देश के तमाम हिस्सों में बाढ़ का कहर है. लेकिन आंध्र प्रदेश की नायडू सरकार बाढ़ के बाद निकल आए सांपों से काफी परेशान है. इसीलिए बड़े पैमाने पर 'सर्प यज्ञ' कराने का ऐलान किया गया है. (प्रतीकात्मक फोटो-  कृष्णा जिले में 144 लोग सर्प दंश के शिकार हुए हैं. सैलाब में आए विषैले सांप घरों में कहीं भी ठौर बना ले रहे हैं. जरा सी चूक पर लोगों को डस लेते हैं.)
आंध्र प्रदेश की नायडू सरकार विषधरों से इस कदर परेशान है कि अंधविश्वास की जद में चली गई है. हालांकि, सरकार अस्पतालों में A डोज के साथ होम्योपैथ की दवाएं भी मुहैया करा रही है. साथ ही सर्प दंश के शिकार लोगों के लिए 2000 रुपये आर्थिक सहयोग का भी एलान किया है. (प्रतीकात्मक फोटो- Getty Images)विजयवाड़ा से 70 किलोमीटर दूर मोपी देवी मंदिर में सर्प यज्ञ आयोजित किया गया है. राहु केतू दोष दूर करने की पहचान रखने वाले इस मंदिर में 15 पुजारी सरकारी 'सर्प दोष' यज्ञ कराएंगे. आंध्र प्रदेश में बारिश और बाढ़ के बाद सर्पदंश की घटनाओं में बेतहाशा इजाफा हुआ है. खासकर कृष्णा जिले में. अस्पताल में काफी संख्या में सर्पदंश के शिकार मरीज भर्ती हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-  s)
अवनिगड्डा और गन्नवारम में तो दो लोगों की सर्पदंश से मौत भी हो चुकी है. लेकिन ज्यादातर लोगों को डॉक्टरों ने इलाज कर बचा लिया. हालत तो ये है कि एक दिन में एक डॉक्टर ने सर्प दंश के शिकार 22 लोगों का इलाज किया. (प्रतीकात्मक फोटो-  लीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन फिर से 'कौन बनेगा करोड़पति' के साथ घर-घर दस्तक देने जा रहे हैं. शो का 10वां सीजन शुरू होने वाला है. अमिताभ बच्चन का यह शो काफी लम्बा सफर तय कर चुका है और आज भी ये दर्शकों के बीच में लोकप्रिय है. अमिताभ बच्चन आज भी जिस तरह से प्रतियोगियों से सवाल पूछते हैं, वो दर्शकों को खूब भाता है. कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10 के लिए अमिताभ बच्चन मीडिया से मुखातिब हुए थे. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों के कई सारे सवालों के जवाब दिए. एक पत्रकार ने अमिताभ बच्चन से पूछा कि क्या आप शो में प्रतियोगी बनना चाहेंगे, तो उन्होंने इसपर कहा- ''अगर मैं शो में प्रतियोगी की तरह आऊंगा तो हार जाऊंगा. मैं 2-3 सवालों से ज्यादा के जवाब नहीं दे सकता.''
कुछ समय पहले सलमान खान ने 'कौन बनेगा करोड़पति' को होस्ट करने की इच्छा जताई थी, जिस पर उन्होंने कहा- ''अगर वो ऐसा करना चाहते हैं तो उनका बहुत-बहुत स्वागत है. मैं खुद उन्हें शो को होस्ट करने के लिए अमंत्रित करता हूं.''
अमिताभ बच्चन और सलमान खान दोनों ही मौजूदा दौर में फिल्म इंडस्ट्री को अपने-अपने अंदाज में लीड कर रहे हैं. दोनों साथ में बागवान, बाबुल और गॉड तुस्सी ग्रेट हो जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं.
अमिताभ बच्चन का कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10, 3 सितंबर से टीवी पर प्रसारित होगा. इस शो के पिछले सीजनों ने अच्छा काम किया है. शो हर बार कुछ ना कुछ परिवर्तन के साथ आता है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. देखना है शो में इस बार किस किस्म के बदलाव किए जाएंगे.
s)

No comments:

Post a Comment